अगर गलत UPI id पर पैसे चले जाएं तो करें ये 3 तरीके 3 दिन दिन के अंदर पैसे वापस/ how to get back wrong upi payment

 

इस बदलते आधुनिक जमाने में धीरे-धीरे सब कुछ आधुनिक होता हुआ जा रहा है बाजार से सामान मंगाना हो या सब्जियां मंगाना हो यहां तक कि आप बाजार से खाने तक को मंगा सकते हैं ऐसे में हमारे हाथ में जो मोबाइल फोन होता है उसकी मदद से हम क्या कुछ नहीं कर सकते हैं आजकल तो यदि हमें किसी को पैसे देने होते हैं तो हम कैश की जगह पर अपने फोन का इस्तेमाल करते हैं और फोन के कैमरे से स्कैन करके हम एक दूसरे को पैसे भेजते हैं ऐसे में तो इसके कई फायदे हैं पर जिस चीज के फायदे होते हैं उसके कई नुकसान भी हैं कभी-कभी हम जल्दबाजी में किसी गलत आदमी के अकाउंट में पैसे को भेज देते हैं ऐसे में हमें मालूम नहीं होता है कि अब आगे क्या करना होगा क्योंकि वह आदमी कौन है उसके बारे में भी हमें कुछ नहीं पता पर हम आपको बता दें की भारत सरकार इस परेशानी के लिए एक नया हल लेकर आया है जिसके बारे में नीचे आपको बताया गया है उम्मीद होगा आपको वह हल पसंद आएगा, यदि आपको यह तारिका पसंद आए तो कृपया करके इसे अन्य लोगों के पास शेयर जरूर करें ताकि अन्य लोग भी अपने पैसे को वापस पा सके।

सबसे पहले हम आपको बता देना चाहते हैं कि RBI के नियम के अनुसार यदि कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति upi ID पर पैसे को भेजता है तो दूसरे व्यक्ति की UPI ID कि अच्छे से जांच पड़ताल करना उस व्यक्ति की ही जिम्मेदारी होती है इसमें बैंक या अन्य किसी का कोई रोल नहीं होता है ,ऐसे में यदि आप ट्रांजैक्शन कर रहे हो तो ध्यान से चेक करके तभी पैसे को भेजें लेकिन हम भी इंसान हैं गलतियां हमसे भी हो सकती हैं इसलिए हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिससे यदि आपने पैसों को गलत जगह पर  भेज दिए हैं तो आपके पैसे को वापस मिलने की संभावना रहेगी।


उपाएं 

.1 यदि आपने जल्दी बाजी में किसी गलत आदमी को ऑनलाइन पैसे भेज दिए तो ऐसे में RBI ने जनता के लिए एक मोबाइल नंबर निकाला है👉(18001201740) और इस नंबर पर कॉल करके आप अपनी कंप्लेन या शिकायत कर सकते हैं यह नंबर RBI द्वारा जारी किया जाता है तुरंत ही आपको इस नंबर पर शिकायत करना होगा।

.2 ऐसे में आपकी शिकायत को लिख लिया जाएगा और उसके ऊपर एक्शन लिया जाएगा यदि ऐसा नहीं होता है तो, घटना के   3 दिन के भीतर आपको अपने बैंक में जाकर wrong transaction का फॉर्म भरना होगा ध्यान रहे 3 दिन के अंदर ही जाना होगा उसके बाद आपकी शिकायत को नहीं  किया जाएगा यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप 3 दिन के भीतर जाकर अपनी शिकायत को जमा करें इससे बहुत अधिक चांस होता है कि आपका पैसा जल्दी वापस आ जाएगा।

.3 इतना करने के बाद यदि आपकी शिकायत को नहीं सुना जा रहा है या फिर आपके बैंक में आपके पैसों को लौटाया नहीं जा रहा है तो आप आरबीआई की एक निजी वेबसाइट👇

bankingombudsman.rbi.org.in इस वेबसाइट पर जाकर आपको अपनी शिकायत  के साथ साथ कुछ साधारण जानकारियां भरनी होंगी जैसे आप की घटना कब हुई आपने कहां पर शिकायत किया कितने पैसे का लफड़ा है वगैरा-वगैरा,करनी होगी इससे आपका पैसा आपको वापस मिल जाएगा।


पर ध्यान दें ऐसी गलती आप ना ही करें तो ही ठीक रहेगा और जिस किसी को इस जानकारी की सख्त आवश्यकता है उसके पास इस वेबसाइट को शेयर करें ताकि वह भी अपने पैसे को कैसे वापस लेना है उसके बारे में जान जाए ऐसा करने पर आप अपने साथ-साथ दूसरों को भी मदद कर देंगे।


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